केके पाठक ने दी चेतावनी पागल मत बनाओ बारिश का बहाना न बनाओ नही तो वेतन बंद हो जायेगा

98

जमुई-बारिश नही चलेगा बहाना रोज स्कूल आना होगा बच्चे को पढ़ाना होगा।उनको परीक्षा परिणाम को चेक करना होगा जो गलती बच्चे ने की है उसको उसे समझाना होगा बच्चे को उसकी गलती बताना और सुधार करना होगा।

स्कूल के प्रधान और जिला अधिकारी को निरीक्षण के दौरान खूब खरी खोटी सुनाई।साथ ही वेतन बंद कर देने की बात कही।
बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक अपने दौरे पर जमुई पहुंचे. इस दौरान जमुई में हड़कंप मच गया. बारिश के बीच केके पाठक जमुई के डीएम और जिला शिक्षा पदाधिकारी को लेकर स्कूल का निरीक्षण करने निकल गए. स्कूलों के निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव शिक्षक हेडमास्टर और यहां तक के साथ चल रहे जिला शिक्षा पदाधिकारी को भी खूब हड़काया, जहां सबसे पहले गिद्धौर प्रखंड के रतनपुर स्थित मिडिल स्कूल का निरीक्षण किया.

इस दौरान केके पाठक ने हेड मास्टर को स्कूल को रोजगार केंद्र नहीं बनाने की सलाह दी और स्पष्ट रूप से कहा कि स्कूली बच्चों को पढ़ाइए एग्जाम के बाद कॉपी ठीक ढंग से जांच कीजिए और जो गलती हो उसको बच्चों को बताइए. फिर रतनपुर के ही हाई स्कूल परिसर में पहुंचकर शिक्षा विभाग के इस अधिकारी ने हर क्लास रूम में जाकर निरीक्षण किया. हाई स्कूल के खेल के मैदान पर स्कूल का भवन बनते देख के के पाठक भड़क गए, उन्हने स्कूल भवन के निर्माण को तुरंत रोक लगाने की हिदायत दी.

 

केके पाठक ने स्कूल के हेड मास्टर को निर्देश दिया कि खेल का मैदान बच्चों को खेलने के लिए है. भवन के ऊपर भवन बनवाएं. केके पाठक रतनपुर के बाद अपर मुख्य सचिव गेनाडीह प्राथमिक विद्यालय पहुंचे. इस दौरान केके पाठक नेबंद शौचालय और गंदगी को देखकर स्कूल के प्रभारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिल देव तिवारी से पूछा- शौचालय का यह हाल कहां से उचित है. गिद्धौर प्रखंड के महुली गढ़ मिडिल स्कूल में के के पाठक हेड मास्टर पर खूब भड़के स्कूल में बच्चों की उपस्थिति कम और स्कूल भवन कमरे में बच्चों को नहीं पढ़ाने पर अपर मुख्य सचिव ने स्कूल के प्रभारी को साफ कहा कि वह उन्हें न घुमाए, पागल न बनाओ, बारिश का बहाना नहीं चलेगा.

 

केके पाठक ने यहां भी स्कूल के हेड मास्टर और जिला शिक्षा पदाधिकारी को क्यों न वेतन बंद करने देने की हिदायत दी. गिद्धौर प्रखंड के बैंजोलिया मिडिल स्कूल के कमरों में निर्माण सामग्री रखे जाने पर केके पाठक प्रभारी पर जमकर बरसे. बनझुलिया में ही पांचवी क्लास के बच्चों द्वारा किताब नहीं पड़ जाने पर अपर मुख्य सचिव ने नाराजगी जताते हुए स्कूल के प्रभारी को हिदायत दी की स्कूल की छुट्टी के बाद कमजोर छात्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए. निरीक्षण के दौरान के के पाठक झाझा प्रखंड के प्लस टू हाई स्कूल रामदासपुर पहुंचे जहां शिक्षकों की कमी की बात को सुन जिला शिक्षा पदाधिकारी को फटकार लगाई और कहा कि अपने रिपोर्ट सही नहीं भेजा था. इसी स्कूल में छात्रों के लिए खरीदे गए जरूरी चीजों का इस्तेमाल नहीं होने पर अपर मुख्य सचिव नाराज दिखे.

झाझा प्रखंड के ही उत्क्रमित मध्य विद्यालय ढिबा के स्कूल भवन के कमरे में पुआल और अतिक्रमण को देख अपर मुख्य सचिव स्कूल के प्रभारी और शिक्षा पदाधिकारी पर भड़के और साफ तौर पर कहा कि आपका वेतन बंद किया जाएगा. निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव केके पाठक स्कूल के छात्र-छात्राओं से भी बातचीत की अच्छी चीजों को देख जहां एक तरफ उन्होंने शिक्षकों को शाबाशी दी वहीं दूसरी तरफ बदइंतजामी और कुव्यवस्था को दुरुस्त करने की हिदायत भी दी

 

 

 

 

Source- news18