शाहरुख खान की आने वाली फिल्में 2023 और 2024 जानने से पहले शारुख खान के जीवन के बारे में जान ले कितना संघर्ष किया

155

    शाहरुख खान की आने वाली फिल्में 2023 और 2024

  1. जवान    बजट –  100 करोड़+ रिलीज डेट-  7 सितंबर  2023 कास्ट- शाहरुख खान, नयनतारा, विजय सेतुपति, दीपिका पादुकोण (विशेष उपस्थिति)निर्देशक निर्माता- एटली कुमार रेड चिलीज़ एंट। जियो स्टूडियो, राजकुमार हिरानी फिल्म्स
  2. डंकी एन/ए रिलीज डेट-22 दिसंबर 2023  कास्ट – शाहरुख खान, तापसी पन्नू  निर्देशक निर्माता- राजकुमार हिरानी रेड चिलीज एंट। जियो स्टूडियो, राजकुमार हिरानी फिल्म्स
  3. हे राम रीमेक एन/ए एन/ए कास्ट-  कमल हासन, शाहरुख खान कमल हासन एसआरके
  4. राहुल ढोलकिया का अगला एन/ए एन/ए कास्ट-  शाहरुख खान राहुल ढोलकिया एन/ए
  5. शिमित अमीन का अगला एन/ए एन/ए  कास्ट -शाहरुख खान शिमित अमीन एन/ए
  6. ऑपरेशन खुखरी एन/ए एन/ए कास्ट-  शाहरुख खान आशुतोष गोवारिकर सुनीता गोवारिकर, गौरी खान
  7. सलाम (पुष्टि नहीं) एन/ए एन/ए  कास्ट  – शाहरुख खान महेश मथाई एन/ए
    शाहरुख की आने वाली फिल्में

जवान प्रीव्यू में कई आश्चर्य देखने को मिले, और दीपिका पादुकोण की विशेष उपस्थिति अप्रत्याशित थी। यह शायद किंग खान के लिए सबसे बड़ी एक्शन थ्रिलर है, जो ‘पठान’ के बाद उनकी अगली बड़ी फिल्म है। डॉन 3 में उनकी जगह रणवीर सिंह ने ली।

शाहरुख खान, जिन्हें अक्सर “बॉलीवुड का बादशाह” कहा जाता है, भारत के सबसे प्रसिद्ध और सफल अभिनेताओं में से एक हैं। यहां उनके जीवन और करियर की विस्तृत जीवनी दी गई है:

पूरा नाम: शाहरुख खान

जन्मतिथि: 2 नवंबर, 1965

जन्म स्थान: नई दिल्ली, भारत

पारिवारिक पृष्ठभूमि:
शाहरुख खान का जन्म मीर ताज मोहम्मद खान, एक पठान और लतीफ फातिमा, जो हैदराबाद से थे, के घर हुआ था। उनकी एक बड़ी बहन, शेहनाज लालारुख खान हैं।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा:
शाहरुख खान ने अपना बचपन दिल्ली में बिताया और सेंट कोलंबा स्कूल में पढ़ाई की। बाद में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित हंसराज कॉलेज में अध्ययन किया, जहां उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद, उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री हासिल की।

कैरियर का आरंभ:
फिल्म उद्योग में प्रवेश करने से पहले, शाहरुख खान ने थिएटर और टेलीविजन में काम किया। उन्होंने “फौजी” (1988) श्रृंखला के साथ टेलीविजन पर अपनी शुरुआत की और “सर्कस” (1989-1990) जैसे अन्य टीवी शो से पहचान हासिल की।

फ़िल्म डेब्यू:
शाहरुख खान ने बॉलीवुड में फिल्म “दीवाना” (1992) से डेब्यू किया था। हालाँकि यह एक छोटी भूमिका थी, लेकिन इससे उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत हुई। उनकी पहली प्रमुख भूमिका “राजू बन गया जेंटलमैन” (1992) में आई।

निर्णायक और स्टारडम:
शाहरुख खान को सफलता आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” (1995) से मिली। काजोल के साथ राज मल्होत्रा का उनका किरदार बेहद सफल रहा और इसने उन्हें एक रोमांटिक हीरो के रूप में स्थापित कर दिया। फिल्म की अविश्वसनीय लोकप्रियता ने सुपरस्टार के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत कर दिया।

कैरियर की प्रमुख उपलब्धियाँ:
इन वर्षों में, शाहरुख खान कई सफल और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्मों में दिखाई दिए हैं। उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्में और उपलब्धियां शामिल हैं:

“दिल तो पागल है” (1997): इस संगीतमय रोमांस ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया।

“कुछ कुछ होता है” (1998): इस फिल्म के लिए उन्होंने अपना दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार जीता, जिसमें उन्होंने राहुल खन्ना की भूमिका निभाई।

“माई नेम इज़ खान” (2010): इस फिल्म में, उन्होंने एस्पर्जर सिंड्रोम से पीड़ित एक व्यक्ति रिजवान खान की भूमिका निभाई, और उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें व्यापक प्रशंसा मिली।

“चक दे! इंडिया” (2007): इस स्पोर्ट्स ड्रामा में शाहरुख खान ने हॉकी कोच कबीर खान की भूमिका निभाई, जो आलोचनात्मक और व्यावसायिक दोनों तरह से सफल रही।

“स्वदेस” (2004): इस फिल्म में, उन्होंने नासा के एक वैज्ञानिक मोहन भार्गव का किरदार निभाया, जो बदलाव लाने के लिए भारत लौटता है।

उद्यमिता और परोपकार:
शाहरुख खान न सिर्फ अपनी एक्टिंग के लिए बल्कि अपने बिजनेस वेंचर के लिए भी जाने जाते हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की एक टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और एक प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट के मालिक हैं। वह विभिन्न परोपकारी गतिविधियों में भी शामिल हैं।

व्यक्तिगत जीवन:
शाहरुख खान की शादी गौरी खान से हुई है और उनके तीन बच्चे हैं: आर्यन खान, सुहाना खान और अबराम खान। खान परिवार भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे प्रमुख में से एक है।

परंपरा:
बॉलीवुड और भारतीय सिनेमा पर शाहरुख खान का प्रभाव बहुत ज्यादा है। वह अपनी बहुमुखी प्रतिभा, आकर्षण और रोमांटिक किरदारों से लेकर गंभीर किरदारों तक कई तरह की भूमिकाएं निभाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। उनकी फैन फॉलोइंग भारत से कहीं दूर तक फैली हुई है, जो उन्हें विश्व स्तर पर सबसे अधिक मान्यता प्राप्त और प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक बनाती है।

यह जीवनी शाहरुख खान के जीवन और करियर का एक सिंहावलोकन प्रदान करती है, लेकिन यह केवल भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा पर उनके स्थायी प्रभाव की सतह को खरोंचती है।