पैन कार्ड खो गया है घबराए नहीं ऐसे करें डाउनलोड..

250
Hajipur desk-अक्सर लोग पैन कार्ड खो जाने के बाद परेशान हो जाते हैं इसी परेशानी को दूर करने के संबंध में आर्टिकल लिखा गया है। सबसे पहले आपको बता दूं जब भी आपका पैन कार्ड खो जाए तो इसे खोने का कंप्लेन नजदीकी थाने में कर देना चाहिए।
अब दिमाग में चल रहा होगा कि थाने में तो कंप्लेंट कर दी है अब क्या करें तो आपको बता दें इसके बाद इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर कुछ रूल्स को फॉलो कर इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं इसलिए चार्ज भी आपको देने होंगे चलिए अब जानते हैं इसे हम कैसे करेंगे स्टेप बाय स्टेप नीचे दिया गया है।
यहां समझें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
  • सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट (https://www.incometax.gov.in/ ) पर लॉग इन करें.
  • यहां पर आपको ‘Instant E PAN’ ऑप्शन पर क्लिक करना है. यह ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो Show More पर क्लिक करते ही दिखेगा.
  • नया पेज खुलने के बाद यहां ‘New E PAN’ ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां पर अपना पैन नंबर दर्ज करें. पैन नंबर याद नहीं है, तो आप आधार नंबर का विकल्प है.
  • यहां दिए गए नियम और शर्तों को पढ़ लें और ‘Accept’ पर क्लिक करें.
  • अब आगे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इसे डाल के ‘Confirm’ पर क्लिक कर दें.
  • कंफर्म करने के बाद प्रॉसेस होकर आपकी ईमेल आइडी पर आपका पैन कार्ड पीडीएफ फॉर्मैट में आ जाएगा. इस ‘e-Pan’ को आप डाउनलोड लें.
डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए कितना देना होगा शुल्क?
आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से अपना नया डुप्लिकेट पैन कार्ड भी मंगवा सकते हैं. इसके लिए आप विभाग की ऑनलाइन सेवाओं की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html पर विजिट कर सकते हैं. यहां डिटेल भरते हुए आप अपने कम्यूनिकेशन या परमार्नेंट एड्रेस पर डुप्लीकेट PAN कार्ड मंगवा सकते हैं. देश के अंदर PAN कार्ड के लिए आपको 93 रुपये + 18 प्रतिशत GST के हिसाब से 110 रुपये शुल्क के तौर पर देना होगा. वहीं आप कहीं विदेश में रह रहे हैं और वहां मंगवाना चाहते हैं तो आपको GST डिस्पैच चार्ज वगैरह मिलाकर 1011 रुपये चुकाने होंगे.