घुंघट पहन महिला नहीं दे पाएंगे वोकस वोट चुनाव आयोग..

192

Bihar- बिहार पंचायत चुनाव में इस बार महिला वोटर घुंघट की आड़ में नहीं गिरा पाएंगे बोकस वोट, इस को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ने एक पत्र जारी कर महिला कर्मचारी की नियुक्ति की बात की है इसमें कहा गया है। महिला कर्मी के नहीं होने का फायदा उठाते हैं और अधिक से अधिक व्यक्तियों का वोट डाल देते हैं इस बार ऐसा कुछ नहीं होने दिया जाएगा इसके लिए महिला कर्मी की नियुक्ति की जाएगी नियुक्त किया गया महिला कर्मी को 250 रुपए मेहनतना दिया जाएगा।

बूथों पर पहचान के लिए तैनात होगी महिला चुनाव कर्मी

इस बार वोट गिराने के लिए घूंघट पहने  महिला का घूंघट हटा कर देखा जाएगा। कर्मी द्वारा पहचान किए जाने के बाद ही वोट गिराने दिया जाएगा। घूंघट हटाने की क्रम में कई जगह बवाल होने की खबरें आई थी इस खबर को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है और महिला कर्मी की नियुक्ति की जाएगी।

3 करोड़ से ऊपर है महिला वोटर पंचायत चुनाव में

बिहार के पंचायत चुनाव में वोटर्स की संख्या 6 करोड़ 38 लाख है। इसमें महिला वोटर्स की संख्या 3 करोड़ 3 लाख है। वहीं, पुरुष वोटर्स की संख्या 3 करोड़ 35 लाख है। 2016 चुनाव में कई बूथों पर महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत पुरुषों से ज्यादा रहा था, तब महिलाओं की घूंघट उठाकर पहचान करने पर विरोध और हंगामा होने के मामले भी सामने आए थे। यही वजह है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार पहले ही इसको लेकर तैयारी कर ली है।